एक वंक्षण हर्निया वाले लोगों को दर्द की पूरी दुनिया के साथ रहना पड़ता है। उभार और संबद्ध दर्द व्यक्ति के दैनिक जीवन में एक बाधा बन सकता है। बहुसंख्यक लोग किसी भी दुर्घटना के डर से सर्जरी का विकल्प छोड़ देते हैं।


यह अजीब लग सकता है लेकिन हां, सर्जरी के बिना वंक्षण हर्निया उपचार वास्तव में संभव है। सरल जीवन शैली में परिवर्तन, व्यायाम और कुछ प्राकृतिक उपचार हर्निया के लक्षणों से राहत पाने में मदद कर सकते हैं।

हर्निया की मरम्मत से गुजरने वाली परेशानी और दर्द को छोड़ सकते हैं, ऐसे कुछ उपाय नीचे दिए गए हैं-

हर्निया बेल्ट पहनें

यदि गलती से हर्निया वंक्षण नलिका में छेद के माध्यम से धकेल दिया जाता है, तो इतना है कि हर्निया अंडकोश तक धकेल दिया जाता है तो यह अप्रासंगिक हो जाता है।

   


 

सर्जरी के बिना वंक्षण हर्निया का इलाज करने या हालत को खराब होने से रोकने के लिए, हर्निया बेल्ट पहनने से मदद मिल सकती है। बेल्ट, साथ ही ट्रस, हर्निया को उसके मूल स्थान पर जाने से रोकता है। वे हर्निया को बांधते हैं और इसके स्थान पर बरकरार रहते हैं। यह वंक्षण हर्निया का एक अस्थायी समाधान है, इसलिए इसे अनुपचारित छोड़ना बुद्धिमान नहीं है।

खांसते या छटपटाते समय हर्निया को पकड़ें

हर बार वंक्षण हर्निया खाँसी, छींक या तनाव के साथ एक व्यक्ति, यह सूजन क्षेत्र पर दबाव डालता है। हर्निया पर बाहरी बल को रोकने के लिए, हर्निया को हाथ से पकड़ सकते हैं। यह न केवल अतिरिक्त बल को रोकता है, बल्कि यह दूसरे को दूसरी तरफ पॉपिंग से भी रोकता है।

हल्की सैर करें

जब एक वंक्षण हर्निया वाला व्यक्ति चलता है, तो यह न केवल ऊपरी, बल्कि निचले पेट और श्रोणि मंजिल को मजबूत करता है। सर्जरी के बिना वंक्षण उपचार की तलाश कर रहे लोगों के लिए रोजाना 30 मिनट तक तेज चलना प्रभावी हो सकता है।

उन खाद्य पदार्थों से बचें जो सूजन का कारण बनते हैं

भोजन से बचना ज़रूरी है जैसे लस या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जो सूजन पैदा कर सकते हैं। यदि आंत का एक हिस्सा पहले से ही वंक्षण नहर के माध्यम से धकेल दिया जा रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह सूजन से सुरक्षित हो। अन्यथा, व्यक्ति नाराज़गी, फूला हुआ और साथ ही सुस्ती महसूस कर सकता है। इसलिए, मसालेदार भोजन, कैफीन युक्त पेय या कुछ भी खाने से बचें जो पेट के अंदरूनी अस्तर को परेशान करता है।

कुछ खाद्य उत्पाद जो पाचन तंत्र पर दबाव डाल सकते हैं और शरीर हैं- चाय, सोडा, कॉफी, कुछ खट्टे रस और फल। (यह भी पढ़े: हर्निया के रोगियों के लिए आहार)

उदर को मजबूत करने के लिए व्यायाम

एक हर्निया तब होता है जब एक अंग के आसपास ऊतक का कमजोर होना होता है। इसलिए, सूजन और असुविधा को कम करने के लिए इन मांसपेशियों को मजबूत करना अनिवार्य हो जाता है। कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो कमर क्षेत्र को मजबूत कर सकते हैं जहां हर्निया हुआ है।

  • पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले कुछ व्यायाम हैं-
  • अच्छे पैर लिफ्टों
  • साइकल साइकिलिंग एक्सरसाइज
  • मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए निचोड़ें
  • मिनी पेट की दीवार के लिए crunches
  • पूल व्यायाम करें

स्वस्थ वजन बनाए रखें

यह महत्वपूर्ण है कि आप शरीर को ऑक्सीजन युक्त रक्त की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें ताकि हर्निया अपने मूल स्थान से विस्थापित न हो। नियमित रूप से व्यायाम या योग का अभ्यास करके एक स्वस्थ वजन बनाए रखा जा सकता है। लेकिन याद रखें कि आप भारी व्यायाम या भारी भारोत्तोलन में शामिल नहीं होते हैं जो हर्निया को परेशान करता है और बहुत दर्द होता है।

कुछ बर्फ लागू करें

हर्निया के कुछ सामान्य लक्षण जैसे कि सूजन, लालिमा, पेट में दर्द या कमर में बर्फ का पैक लगाने से दर्द को दूर किया जा सकता है। इसलिए अगली बार जब आपके पास उपरोक्त में से कोई भी लक्षण हो, तो दर्द से राहत, संकुचन, सूजन और सूजन को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर सीधे आइस पैक लगाएं।

फाइबर युक्त आहार लें

जब आप एक हर्निया से पीड़ित हैं, तो आपका मंत्र गुणवत्ता वाले भोजन को खाने के लिए होना चाहिए लेकिन कम मात्रा में। आहार में बदलाव करके कब्ज से बचने की कोशिश करें और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ जैसे कि ताजी सब्जियां- गाजर, पत्तेदार साग, हरी बीन्स, मटर, और मीठे आलू या गैर-खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे सेब, नाशपाती, पपीता और खरबूजे, साबुत अनाज, नट और बीज जैसे बादाम और चिया बीज, दही, और दुबला प्रोटीन।

बिना सर्जरी के हर्निया के इलाज के लिए यह एक बहुत प्रभावी तरीका है। इसके अलावा, एसिड भाटा और नाराज़गी की संभावना को कम करने के लिए एलोवेरा, गाजर और गोभी के साथ पानी और ताजा रस का खूब सेवन करें।

अदरक की जड़

यह एक वंक्षण हर्निया के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। अदरक की जड़ पेट में दर्द को कम कर सकती है और पेट और अन्नप्रणाली में गैस्ट्रिक बिल्डअप को रोक सकती है, जिससे एसिड रिफ्लक्स का खतरा कम होता है। आप अदरक को चाय में डाल सकते हैं या इसे पानी में उबाल सकते हैं।

योग हर्निया के लिए

यह महत्वपूर्ण है कि आप पेट के दबाव को कम करने, पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और वंक्षण नहर को बंद करने के लिए सही योग मुद्राएं चुनें। योग आसनों में से कुछ हैं जो आप वंक्षण हर्निया के इलाज के लिए प्रयास कर सकते हैं-

  • Sarvangasana
  • Matsyasana
  • Utthanpadasana
  • Pawanmuktasana
  • पश्चिमोत्तानासन

वज्रासन

उपर्युक्त युक्तियां हर्निया स्थिति के विभिन्न कारकों पर काम करती हैं- समस्या की गंभीरता, हर्निया के स्थान के साथ-साथ व्यक्ति की काया। इसलिए, जैसा कि ये कुछ कारकों पर निर्भर हैं, उनकी प्रभावशीलता प्रत्येक व्यक्ति के लिए भिन्न हो सकती है। इसके अलावा, यह भी संभव हो सकता है कि इन उपायों की कोशिश करते समय हर्निया का गला घोंटा जाए। यह जानलेवा साबित हो सकता है।

एक हर्निया एक महत्वपूर्ण स्थिति है इस प्रकार, यह सिफारिश की जाती है कि इसका निदान किया जाना चाहिए और केवल एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। यदि आप एक हर्निया की मरम्मत की तलाश कर रहे हैं, तो आज अपने निकटतम प्रीस्टिन केयर क्लीनिक पर जाएं या हमें उपरोक्त नंबर पर कॉल करें।

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