महिलाओं में अंडे की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए 10 पौष्टिक खाद्य पदार्थ

सफल गर्भावस्था के लिए अच्छे अंडे बहुत महत्वपूर्ण हैं। ऐसी कई चीजें हैं जो एक महिला के अंडे की गुणवत्ता और स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण एक महिला का आहार और जीवन शैली है। बेहतर प्रजनन पर्यावरणीय कारकों, हार्मोन, तनाव, स्वस्थ स्ट्रोक निर्वहन, रक्त परिसंचरण और आहार पर आधारित है। सरल जीवन शैली में परिवर्तन और एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार अंडे की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और एक महिला के गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकता है।

आपका प्रजनन, आपके अंडे का उत्पादन आपकी क्षमता की शुरुआत है। अंडे का अच्छा उत्पादन गर्भवती होने या गर्भाशय को प्रत्यारोपित करने की संभावना को बढ़ाता है और आपकी गर्भावस्था को भी निर्धारित कर सकता है।
हालांकि मादा अपने पूरे प्रजनन जीवन में अंडे का उत्पादन करती है, लेकिन यह माना जाता है कि अंडे की कोशिकाएं पुन: उत्पन्न नहीं होती हैं। पहले यह माना जाता था कि एक महिला के पेट में आमतौर पर अंडे होते हैं और शरीर में ज्यादा उत्पादन नहीं होता है।

हालांकि, समाधान पर नए शोध से पता चला है कि अंडाशय में स्टेम कोशिकाएं किसी के रक्त प्रजनन वर्षों में अधिक अंडे देने में सक्षम हैं; हालांकि, मादा की उम्र अंडे की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। अंडे अंडाशय में होते हैं। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, अंडाशय अंडे से निपटने में कमजोर हो जाते हैं। ओव्यूलेशन के लिए, अंडा 90 दिनों का चक्र लेता है। इससे पहले कि यह पूरी तरह से पका हो, यह स्वास्थ्य और अन्य कारकों से प्रभावित होता है।


 


महिलाओं में अंडे की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए 10 पौष्टिक खाद्य पदार्थ
1. एवोकाडो
2. दालें व बीन्स
3. सूखे फल व मेवे
4. तिल
5. बेरीज
6. हरी पत्तेदार सब्जियां
7. अदरक
8. माका रुट
9. दालचीनी
10. पानी

1. एवोकाडो
एवोकैडो एक उत्कृष्ट फल है, और उच्च वसा अंडे की गुणवत्ता में सुधार करता है। एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट (अच्छे शरीर में वसा) से भरपूर होता है और अच्छे प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसका उपयोग सैंडविच, सलाद या डिप या सॉस बनाने के लिए किया जा सकता है।

2. दालें व बीन्स
शरीर में आयरन की कमी से ओव्यूलेशन की समस्या हो सकती है। बीन्स और दाल लोहे और अन्य विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो ताकत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। अपने आहार में रोजाना बीन्स और दाल शामिल करें। आप उन्हें काढ़ा, सांबर, करी, सलाद, सूप आदि में उपयोग कर सकते हैं।

3. सूखे फल व मेवे
सूखे मेवे और नट्स प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ब्राज़ील नट्स में विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में सेलेनियम नामक खनिज होता है, जो अंडों में गुणसूत्र (गुणसूत्र) को होने वाले नुकसान को खत्म करता है। सेलेनियम एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों को दूर रखता है और बेहतर अंडा उत्पादन में मदद करता है। इन्हें अपने नाश्ते के सलाद में शामिल करें।

4. तिल
तिल में बहुत अधिक जस्ता होता है और यह अंडे की अच्छी गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है। मोनोअनसैचुरेटेड वसा भी तिल के बीज में समृद्ध है। अखरोट बादाम जैसे नट्स के साथ तिल मिलाएं। इसके अलावा, हम्मस तिल के बीज के साथ एक पेस्ट का उपयोग करता है, इसलिए अपने आहार में हम्मस शामिल है, जो अच्छे अंडे प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आप अनाज और सलाद में भी तिल के बीज खा सकते हैं।

5. बेरीज
बेरी, प्लम, स्ट्रॉबेरी, शहतूत जैसे जामुन में समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो अंडों को कट्टरपंथी से बचाते हैं और कई तरह से सुरक्षा प्रदान करते हैं। आप उन्हें पूरी, स्मूदी या फलों के सलाद में खा सकते हैं। सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने आहार में टमाटर को शामिल करने की सिफारिश की जाती है।

6. हरी पत्तेदार सब्जियां
 गोभी, केला और अन्य पत्तेदार सब्जियां फोलेट, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, और विटामिन ए में पाई गई हैं। आपके दैनिक आहार में कम से कम दो भाग होते हैं। अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, इसे सलामी, करी या मैट के किसी भी रूप में लें।

7. अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं और एक स्वस्थ पाचन तंत्र की मदद करते हैं। अदरक प्रजनन प्रणाली में किसी भी असुविधा को कम करने में मदद करता है, अवधि को नियंत्रित करता है और प्रजनन अंगों में किसी भी तरह की सूजन को कम करता है। अदरक को अपने आहार में शामिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अदरक से भरी चाय पीना है। आप अदरक को सलाद या करी में खा सकते हैं।

8. माका रुट
मैका जड़, जो एक जादुई जड़ी बूटी है, में 31 विभिन्न खनिज और 60 फाइटोन्यूट्रिएंट हैं। शुक्राणु और अंडे की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए जाना जाता है। यह हार्मोनल असंतुलन को स्थिर करता है और कामेच्छा बढ़ाता है। इसका उपयोग पाउडर या कैप्सूल के रूप में किया जा सकता है। मकाक रूट पाउडर को कॉकटेल में हिलाकर या चॉकलेट ट्रफ़ल्स में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

9. दालचीनी
भारतीय मसालों का एक अनिवार्य हिस्सा, दालचीनी अंडाशय के कार्य में सुधार और इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाकर उचित अंडे के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित महिलाओं को अपने आहार में दालचीनी शामिल करने के लिए कहा जाता है। एक चम्मच चीनी को रोजाना, मुर्गे या कच्चे रूप में खाना चाहिए। आप इसे नाश्ते के टोस्ट पर लगाकर भी खा सकते हैं।

10. पानी
हालांकि पानी एक खाद्य सामग्री नहीं है, यह अंडे की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। एक दिन में 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। शुद्ध पानी पिएं और प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से बचें। प्लास्टिक की बोतलों से निकलने वाले रसायन अंडे के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

 

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